मदरबोर्ड अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक संयंत्रों जैसे लैपटॉप, कंप्यूटर आदि में लगा प्रिंटेड परिपथ बोर्ड बोर्ड होता है। इसे मेन बोर्ड या सिस्टम बोर्ड भी कहते हैं। कंप्यूटर के अलावा मदरबोर्ड का प्रयोग रोबोट और अन्य बहुत से इलेक्ट्रॉनिक युक्तियों में किया जाता है। यह संयंत्र के विभिन्न अवयवों को पकड़कर उनके स्थान पर रखता है, इसके साथ ही ये उन सभी का आपस में वांछित विद्युत संपर्क भी उपलब्ध कराता है। एक कंप्यूटर की रचना माइक्रोप्रोसेसर, मेन मेमोरी और मदरबोर्ड में लगे कंपोनेंट के द्वारा ही होती है। इसके साथ ही उसमें स्टोरेज, वीडियो डिस्प्ले और ध्वनि को नियंत्रित करने के लिए कंट्रोलर्स और कुछ और युक्तियां कनेक्टर द्वारा मदरबोर्ड से जुड़ी होती है।



मदरबोर्ड का ब्लॉक डाइग्राम :-



स्लॉट्स और  पोर्ट्स का वर्णन  :-

    AGP - Video card
    PCI - Network card, SCSI, Sound card, Video card
    PCI Express - Video card, Modem, Sound Card, Network Card
    Floppy Drive Slot
    SATA Slot
    IDE Slot


ग्राफ़िक कार्ड के कार्य :-

 एक ग्रफिक कार्ड का कार्य बहुत ही पेचीदा होता है किन्तु इसके मूल प्रिंसिपल और घटक को समझना बहुत आसान होता है. आज हम ग्राफ़िक कार्ड के इन्ही घटकों को और प्रिंसिपल को समझने की कोशिश करेंगे और ये भी देखेंगे कि एक ग्राफ़िक कार्ड की गति को कैसे बढ़ाया जा सकता है.

विचार कीजिये कि आपका कंप्यूटर एक कंपनी है और इस कंपनी में एक आर्ट का डिपार्टमेंट है. तो जब भी कोई व्यक्ति कंपनी में आर्ट से सम्बंधित काम से आएगा तो वो आर्ट डिपार्टमेंट में जायेगा और उसी डिपार्टमेंट में वो अपने काम से जुडी जानकारी देगा. उसके बाद आर्ट डिपार्टमेंट मिली हुई जानकारी के अनुसार ही कोई इमेज बनाएगा और पहले उसे एक पेपर पर उतर लेगा. बाद में वो उसे पूरा करके उसे एक सुंदर और अच्छी दिखने वाली इमेज में तब्दील कर देगा. जिसे देख कर काम देने वाला व्यक्ति भी खुश  जायेगा.

PCI SLOT ( peripheral Controller Interface )- यह ३२ बिट का इनपुट  आउटपुट स्लॉट  होता है।   जिस पर Sound cards, Lan cards, Modem cards, Display cards का लगाया जाता है


साउंड कार्ड ( Sound Card ) क्या है?

हमारे म्यूजिक का समूह ज्यादातर डिजिटल फोर्मेंट में होता है, एक साउंड कार्ड कंप्यूटर की डिजिटल डाटा को साउंड में बदलता है. जिससे आप कंप्यूटर में अपने हैडफ़ोन और स्पीकर के द्वारा म्यूजिक या विडियो की आवाज को सुन पाते हो. जिसमें आवाज़ को पाने के लिए या तो हम किसी CD / DVD का इस्तेमाल करते है या फिर अपने कंप्यूटर में सुरक्षित किसी फाइल का इस्तेमाल करते है. साउंड कार्ड डाटा को साउंड वेव्स में बदल देता है, जो आपके कंप्यूटर आउटपुट ( स्पीकर / हैडफ़ोन ) से जुड़ कर आपके कानो तक पहुँचती है.

 AGP SLOT ( Advance Graphics Port ):-

या स्लॉट सिर्फ ग्राफ़िक्स कार्ड को लगाने  के लिए प्रयोग किया जाता है।



IDE Slot (Integrated Drive Electronics) :-  इस  स्लॉट पर  हार्ड डिस्क ड्राइव और सीडी डीवीडी ड्राइव  को लाया जाता है

SATA Slot (Serial Advanced Technology Attachment) :- इस पर Sata HDD और DVD DRIVE  को  लगाते  है। 


Floppy Drive Slot :- इस स्लॉट पर फ्लॉपी ड्राइव को लगाया जाता है

PCI Express Slot:-  इस स्लॉट का उपयोग ६४ बिट  ग्राफिक्स कार्ड्स लगाने  किया जाता है। 


PCIEx1:-  इस स्लॉट पर विभिन्न प्रकार के हाई स्पीड कार्ड्स को लगते है जैसे Sound cards, LAN cards, Modem cards, wifi cards


मदरबोर्ड पोर्ट्स :-



PS/2 Port :-

पुराने कंप्यूटर कीबोर्ड और माउस के लिए प्रयुक्त Also called mouse port
पुराने कंप्यूटर के अधिकांश माउस और कीबोर्ड के लिए दो पी एस / 2 बंदरगाह, प्रत्येक प्रदान करते हैं

Universal Serial Bus (or USB) Port :-

 यह इस तरह के बाहरी हार्ड डिस्क, प्रिंटर, स्कैनर, माउस, कीबोर्ड आदि के रूप में बाहरी यूएसबी उपकरणों के सभी प्रकार के कनेक्ट कर सकते हैं ,  यह 1997 में शुरू की गई थी। कंप्यूटर के अधिकांश न्यूनतम के रूप में दो यूएसबी पोर्ट प्रदान करते हैं। , डेटा प्रति सेकंड 12 मेगाबाइट per seconds


VGA Port:-

एक कंप्यूटर के वीडियो कार्ड के लिए निगरानी जोड़ता है। हाई डेफिनेशन पिक्चर के लिये उपयोग किया जाता है

Ethernet Port :-

एक नेटवर्क और उच्च गति इंटरनेट से जोड़ता है।  एक कंप्यूटर के लिए केबल नेटवर्क से कनेक्ट करें डाटा नेटवर्क बैंडविड्थ के आधार पर सेकंड प्रति 1000 megabits के लिए 10 megabits में यात्रा करता है।